Home jharkhand जागरूक रहें अन्यथा साइबर अपराध का शिकार हो सकते हैं। – विपुल...

जागरूक रहें अन्यथा साइबर अपराध का शिकार हो सकते हैं। – विपुल शुक्ला, पुलिस अधीक्षक, दुमका

79
0
SHARE

Dumka- S.P. Mr. Vipul Shukla holds a seminar on Cyber Crime and Security-finaljustice.in-1 Dumka- S.P. Mr. Vipul Shukla holds a seminar on Cyber Crime and Security-finaljustice.in-2दुमका- सूचना एवं जनसम्पर्क द्वारा आयोजित ‘भूल से भी भटके नही हम’ कार्यक्रम के तहत दुमका के होली चाईल्ड विद्यालय में दुमका के एस.पी. श्री विपुल शुक्ला ने छात्राओं को आगाह किया कि सोषल मीडिया और इन्टरनेट का उपयोग करते हुए वे जागरूक रहें अन्यथा साईबर अपराध का शिकार हो सकते हैं।
होली चाइल्ड विद्यालय की छात्राओं को एक फिल्म के माध्यम से एस.पी.दुमका ने बताया कि सोशल मीडिया के एकाउन्ट आसानी से ‘‘हैक’’ कर आपत्तिजनक सामग्री उनके नाम से परोसी जा सकती है। पासवर्ड की सुरक्षा सबसे अह्म है इसे समय अन्तराल पर बदलते रहना चाहिए एस.पी. ने बताया कि कुछ लड़के उपहार में लड़कियों को मोबाईल देकर उसकी सामग्री अपने कम्प्यूटर पर प्राप्त कर लेते हैं इससे बचना चाहिए। अपने लक्ष्य पर केन्द्रित रहते हुए साईबर आकर्षण में फँसना नहीं चाहिए। श्री विपुल शुक्ला ने बताया कि साइबर अपराध का षिकार होने पर छुपाये नहीं तत्काल सबको जानकारी दें अन्यथा वे बड़े मामले में ‘ट्रेप’ हो सकते हैं। बिना हिचक पुलिस को तत्काल सूचना दी जानी चाहिए।
कार्यक्रम के उद्देष्य को बताते हुए उप निदेषक जनसम्पर्क श्री अजय नाथ झा ने बतया कि दुमका ही नहीं पूरे प्रमंडल में यह जागरूकता कार्यक्रम चलाया जायेगा। ताकि लडकियों को साईबर अपराध और अन्य प्रकार के बहकावे में आने से बचाया जा सके। लड़कियाँ अपनी प्राथमिकतायें तय करें। पढ़ाई और रोजगार को ही महत्व दें। विदायी या शादी प्राथमिकता ना हो। फेसबुक और सोशल मीडिया में अपना एकाउन्ट बनाने के लिए उस आई.डी. ईमेल का उपयोग करें वह सबको पता ना हो। सुरक्षित रहें-लक्ष्य के लिए समर्पित रहें।
इस अवसर पर विद्यालय के कक्षा 9 की प्रेरणा झा, ज्योत्सना कुमारी, साक्षी कुमारी, रितिका उपाध्याय, कक्षा 8 की खुशी भारती, नैन्सी घिड़िया, कक्षा 7 की कोमल कुमारी, तथा कक्षा 6 की अदिति कुमारी ने अपने प्रष्न और शंकाओं को रखा।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री विपुल शुक्ला, क्षेत्रीय उप निदेशक जनसम्पर्क श्री अजय नाथ झा के अलावा विद्यालय की सेक्रेटरी सिस्टर ब्लेस डिमेलो, प्राचार्या सिस्टर पुष्पिता उपस्थित थे। कार्यक्रम के आयोजन में एस.पी. कार्यालय के कम्प्यूटर इंजीनियर श्री विधान एवं विद्यालय की सिस्टर लूसिया, स्मिता आनन्द, शबनम, संजीव, रंजना, उत्तम एवं मनोज आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here