Home breaking_news सृष्टि में मां का महत्व असीम है – मुख्यमंत्री

सृष्टि में मां का महत्व असीम है – मुख्यमंत्री

30
0
SHARE

सिमडेगा, 20.03.2018 – मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज सिमडेगा जिले के मालसरा, बोलवा में आयोजित एक सभा में झारखंड वासियों को सरहुल और नवरात्र की बधाई दी ।सभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि सृष्टि में मां का महत्व असीम है। वह न केवल जन्म देती है गोया राष्ट्र प्रेम और शक्ति का स्रोत है। हम अपना जीवन भारत मां के प्रति समर्पित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस नवरात्र और सरहुल पर मैंने अमीर राज्य की गोद में पल रही गरीबी को दूर करने की प्रार्थना की है। राज्य के गरीबों को खुशहाल बनाने का प्रण लिया है। उनके उदास चेहरे पर मुस्कुराहट लाने का संकल्प लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सदैव सत्य के मार्ग पर चलें। भारत को आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र बनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा सबको अपनी इच्छा के अनुरूप धर्म को मानने की स्वतंत्रता है , पर, कोई किसी की गरीबी का फायदा उठाकर जबरन धर्मांतरण ना कराए । मुख्यमंत्री ने महिलाओं को नारी शक्ति कहते हुए समाज और राष्ट्र की शक्ति बताया और उनके आर्थिक सशक्तिकरण के लिए सरकार के उपायों का एक खाका सामने रखा । मुख्यमंत्री ने पर्यटन को बढ़ावा देकर राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने तथा अपना गांव अपना काम जैसे नारे के साथ प्रत्येक गांव में ग्राम विकास समिति अथवा आदिवासी ग्राम विकास समिति के गठन की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटा और बेटी में कोई फर्क ना हो ।

मुख्यमंत्री ने सिमडेगा के विकास के लिए अन्य निधियों के साथ 50 करोड़₹ देने की बात कही। मुख्य मंत्री ने कहा कि मालसरा में एक उत्कृष्ट सांस्कृतिक भवन बनेगा जिसमें जनजातीय सहित सभी समाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियां होंगी। सिमडेगा में सड़कों का जाल बिछेगा ताकि सभी गांव जिला से और जिला आसपास के जिलों से और राँची से सुगमता से सड़क परिवहन से जुड़ जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरहुल प्रकृति की जिजीविषा को दर्शाता है। इस जीवन्तता को जनजातीय समुदायों ने अपनी सांस्कृतिक विरासत के रूप में आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि हम वनों को हरा-भरा रखने का संकल्प लेते हुए अपने आने वाले पीढ़ियों को ऐसा ही हरा विकसित और न्यू झारखंड दे। सभा में विधायक विमला प्रधान रामानुजाचार्य रंगनाथ आचार्य श्री उमाकांत सिमडेगा के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक तथा समाज के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

****

(FJB)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here