* सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचे इसे जनसंपर्क पदाधिकरी सुनिष्चित करें – सुनील कुमार वर्णवाल, प्रधान सचिव

रांची, 29.01.2018 – मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह सचिव सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने सभी प्रमण्डलीय उप-निदेशक तथा जिलों के जिला जनसंपर्क पदाधिकारियों को निदेश दिया कि सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचे इसे सुनिष्चित करें। वे आज सुचना भवन सभागार में विभाग के पदाधिकारियों के साथ विभाग के साथ प्रथम परिचायत्मक बैठक कर रहे थे। इस अवसर पर सभी जिलों के जिला जनसंपर्क पदाधिकारी से वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपनी बात कही। श्री वर्णवाल ने सभी जिलों के जिला जनसंपर्क पदाधिकारियों को निदेश दिया कि प्रखण्ड, पंचायत एवं गांवों में जाकर सरकार द्वारा किये जा रहे विकास एवं कल्याणकारी कार्यौं के संबंध में जानकारी उपलब्ध करायें। प्रत्येक तीन महीने के लिये एक कार्य योजना तैयार करें और उसी के अनुसार कार्य संपादित करें। उन्हांेने कहा कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लोग कैसे लें, इस हेतु उन्हें जानकारी दें। सरकार विकास हेतु क्या-क्या कार्य कर रही है इसकी जानकारी दें और इस कार्य के लिये नियोजित अभियान चलायें।  श्री वर्णवाल ने विभाग के सभी पदाधिकारियों से उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा अपने कार्यों को और प्रभावी रुप से निष्पादित करने को  कहा।  विभाग को सरकार की सभी योजनाओं की सटीक जानकारी होनी चाहिये तभी हम लोगों तक सही-सही जानकारी पंहुचा पायेंगें। उन्होंने सभी जिला जनसपंर्क पदाधिकारियों को  गांव के स्तर पर कुछ लोग ऐसे तैयार करें जो ग्रामीणों तक सभी जानकारी आसानी से पंहुचा सके।  इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक श्री रामलखन प्रसाद गुप्ता तथा विभाग के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे। 

* परस्पर संवाद के साथ जनसंपर्क विभाग और मीडिया राज्यहित में कार्य करे – सुनील कुमार वर्णवाल

विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के उपरांत के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री सुनील कुमार वर्णवाल ने प्रिन्ट, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया एवं समाचार एजेंसियों के झारखंड प्रमुख के साथ एक परस्पर संवाद किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य हित सर्वोपरि रहे। परस्पर संवाद के साथ जनसंपर्क और मीडिया राज्यहित में कार्य करे। श्री सुनील कुमार वर्णवाल ने सम्पादकों की सरकार से उनकी अपेक्षाएं जानी और उनके सुझाव भी प्राप्त किये। सम्पादकों ने जनसंपर्कीय कार्य को और बेहतर तथा प्रभावपूर्ण कैसे बनाया जाय इस संबध में भी अपने सुझाव दिया। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि प्रत्येक माह ऐसी चर्चा बैठक आयोजित की जाएगी। प्रधान सचिव ने मीडिया की सम्स्याओं की भी जानकारी ली।

****

(FJB)

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *