Home jharkhand राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव देशभर से आए कारीगरों एवं कलाकारों की...

राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव देशभर से आए कारीगरों एवं कलाकारों की कला को कर रहा प्रोत्साहित

24
0
SHARE

राँची,02.01.2018 – राँची के मोरहाबादी मैदान में चल रहा राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव 2018 देशभर से आए कारीगरों एवं कलाकारों की कला को प्रोत्साहित कर रहा है। इस मेले के माध्यम से लोगों को पूरे देश की कला संस्कृति एक जगह देखने को मिल रही है। खादी मेले का आनन्द उठाने के लिए लोग राज्य के दूर-दराज के इलाकों से आ रहे है।

राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेला वह प्लेटफार्म है जहां लघु भारत का दर्शन होता है। सम्पूर्ण भारत के कारीगर, हस्तशिल्पी, स्वंय सहायता समूह इस जगह पर अपने हस्तनिर्मित वस्तुओं का प्रदर्शन करते है। राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेले में नव वर्ष के अवसर पर महिला आगन्तुकों की सबसे अधिक भीड़ साड़ी और घर के सजावट के सामान और घरेलू  आइटम के स्टाॅल पर रही। लोग पूरे हर्षोल्लास के साथ मेले का आनन्द उठा रहे हंै।

मेला परिसर में सभी प्रमुख बैंकों ने अपना स्टाॅल लगाया है। अग्रणी बैंकों में एस.बी.आई. केनरा बैंक, युनियन बैंक, इलाहाबाद बैंक, झारखण्ड राज्य सहकारी बैंक, बैंक आॅफ इंडिया, एच.डी.एफ.सी. बैंक है। इन बैंकों ने मेला परिसर में ग्राहकों की सहायता के लिए ग्राहक सहायता डेस्क की स्थापना की है। ये बैंक अपने ग्राहकों के लिये मौके पर ही नये खाता खोलने एवं खाते की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान कर रहे हंै एवं बैंकों की योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने की व्यवस्था की है। 

राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेले में कल पहली बार जूनियर मि. एवं मिस खादी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता को दो वर्गों में बाँटा गया था। प्रथम वर्ग में प्रेप से  वर्ग चार तक के बच्चों ने भाग लिया, जिसमें ऋषिका पाठक प्रथम, उदित राज, द्वितीय एवं वेदांत सिंह तृतीय स्थान पर रहे। द्वितीय वर्ग में वर्ग पांच से वर्ग आठ तक के बच्चों ने भाग लिया, जिसमें समृद्धि प्रथम, सृष्टि द्वितीय एवं जोत्सना तृतीय स्थान पर रही। विजेता प्रतिभागियों को झारखण्ड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री संजय सेठ के द्वारा मोमेन्टो एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

 कल दिनांक 03.01.2018 को राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव मिस्टर खादी एण्ड मिस खादी प्रतियोगिता संध्या 06.00 बजे से प्रारम्भ होगी, जिसमें 18 से 35 साल के युवक-युवती भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में झारखण्ड के प्रतिभागी भाग लेंगे। 

****

(FJB)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here