Home breaking_news क्रशर मशीन संचालक पर एफ0आई0आर्र0 दर्ज करने का निदेश

क्रशर मशीन संचालक पर एफ0आई0आर्र0 दर्ज करने का निदेश

19
0
SHARE

रांची, 20.11.2017 – श्री गिरजा शंकर प्रसाद, अपर समाहर्ता (विधि व्यवस्था) द्वारा अवैध खनन के रोकथाम से संबंधित टास्क फोर्स की समीक्षा के क्रम में सिकिदिरी में अवैध क्रशर को शील कर बंद करने के पष्चात संचालक द्वारा उक्त क्रशर मशीन के सील को तोड़कर संचालन किया जा रहा है। संचालक पर एफ0आई0आर्र0 दर्ज करने का निदेश दिया । सहायक खनन पदाधिकारी द्वारा बाताया गया कि दिनांक -18-12-2017 को सिकिदिरी थानान्तर्गत 9 अवैध क्रशरों को सील करते हुए सिकिदिरी थाना में प्राथमिकी दर्ज किया गया है। सहायक खनन पदाधिकारी, राँची द्वारा बतलाया गया कि टास्क फोर्स छापामारी दल के सभी सदस्यों के छापामारी में उपस्थित नहीं रहने के कारण टास्क फोर्स द्वारा कारगर रुप से कार्रवाई नही हो पा रहा है। इस पर अपर समाहर्ता द्वारा निदेश दिया गया है कि छापामारी के एक दिन पहले सभी को सूचित करें और छापामारी में नही जाने वाले पदाधिकारियों को चिन्हित कर उपायुक्त, राँची को सूचित करें ताकि कार्रवाई की जा सकें।
टास्क फोर्स की बैठक में लगातार वन विभाग के प्रतिनिधि के अनुपस्थिति रहने पर खेद प्रकट करते हुए अपर समाहर्ता ने बताया कि अवैध खनन का काम राँची जिला में रोकने में कठिनाई हो रही है । विद्युत विभाग, वन विभाग के पदाधिकारियों द्वारा कोई भी सहयोग नही मिल रहा है और न छापामारी का काम ठिक से हो रहा है। इस पर जिला खनन पदाधिकारी को भी अपर समाहत्र्ता ने फटकार लगाई और कहा कि अब छापामारी करने जाऐं तो हमें भी और एस0डी0ओ0, सदर को भी साथ ले चलें । और संबंधित पदाधिकारियो के उपर कार्रवाई करने के लिये उपायुक्त महोदय के स्तर से विभाग को पत्र लिखने का निदेश दिया ।
नामकुम अंचल अन्तर्गत 42 एवं अनगडा अंचल अन्तर्गत 11 खनन पट्टों जिन्हें पार्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त नहीं है । उनका का विद्युत विद्वछेद करने हेतु अधीक्षण अभियंता, विद्युत आपूर्ति एवं वितरण, राँची द्वारा करना था लेकिन विद्युत विभाग द्वारा कोई भी कार्रवाई नहीं किया गया । अपर समाहर्ता (विधि व्यवस्था) ने विद्युत विभाग के पदाधिकारियों को बहुत ही कडे शब्दों में फटकार लगाई और बिना कार्य पुरा किये हुये बैठक में आने से मना कर दिया । इनके विरुद्व भी आवष्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।
अवैध रुप से अंचला अधिकारी, खेलारी द्वारा बताया गया कि खेलारी अंचल अंतर्गत डकरा एवं के0डी0एच0 द्वारा कोयला का भण्डारण कर साईडिंग का कार्य हो रहा है। अपर समाहत्र्ता द्वारा निर्देष दिया गया है कि जाँच कर 2 दिनों के अन्दर कार्रवाई करें । दिनांक 07-12-2017 को चान्हों अंचल अधिकारी द्वारा जांच के क्रम में पकडे गये 3 वाहनों के विरुद्व 5700 रु0 जुर्माना की वसूली की गई है। नगड़ी थानान्तर्गत मोरम के अवैध खनन में संलिप्त 5 वाहन के मालिकों, वाहन चालकों एवं अवैधखनन कर्ताओं के विरुद्व नगड़ी थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई।
आज की बैठक में मुख्य रुप से S.D.O Ranchi व जिला के सभी अंचल अधिकारी जिला खनन पदाधिकारी, राँची प्रदूषण के पदाधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

****

(FJB)

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here