Home breaking_news मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आपदा की स्थिति से निपटने के लिए...

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आपदा की स्थिति से निपटने के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था रखने का निदेश दिया है

57
0
SHARE

Chief Minister Raghubar Das addressed a meeting of the State Disaster Management Authority-finaljustice.inराँची, मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आपदा की स्थिति से निपटने के लिए चाक-चैंबद व्यवस्था रखने का निदेश दिया है। उन्होंने अधिकारियों को निदेश दिया कि आधुनिक मशीन और प्रशिक्षण पर जोर दें। ज्यादा से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षित कर साथ जोड़ें। लाइटनिंग (ठनका) से ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में लाइटनिंग अरेस्टर लगायें। उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की प्रोजेक्ट भवन में बैठक के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि ठनका प्रभावित क्षेत्र को प्राथमिकता दें और बाद में पूरे राज्य में इसे लगायें। राज्य के प्रमुख भवनों पर भी इसे लगायें। इसके साथ ही पंचायत स्तर पर रेनवाच यंत्र लगायें, ताकि बारिश की सही जानकारी मिल सके। बैठक में सूखा व वज्रपात की स्थिति पर नजर रखने के लिए राज्य के पंचायत स्तर तक समुचित तंत्र की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।
मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि अग्निशमन केंद्रों को आधुनिक मशीनों से युक्त करें। रांची, जमशेदपुर, धनबाद और देवघर के लिए हाइड्रोलिक लिफ्ट खरीदें। साथ ही पुराने वाहनों के स्थान पर नये वाहन खरीदें। वाहनों के लिए जरूरी ड्राइवरों की भरती करें। आपदा प्रबंधन के लिए एक कंपनी के गठन को भी मंजूरी दी गयी। साथ ही राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के प्रशासनिक कार्यालय के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री ने स्कूल-कॉलेज से एन0सी0सी0 के बच्चों और नेहरू युवा केंद्र समेत अन्य संस्थानों से युवाओं को प्रशिक्षण देने को कहा। हर जिले में 100-100 लोगों की सिविल डिफेंस टीम भी अलग से तैयार की जा रही है। उन्होंने हर जिले में इमर्जेंसी ऑपरेशन सेंटर की स्थापना करने को कहा।
बैठक में धनबाद के लिए अलग से झारखंड खनन एवं आपदा प्रबंधन संस्थान की स्थापना तथा जमशेदपुर में झारखंड औद्योगिक आपदा प्रबंधन संस्थान की स्थापना का निर्णय लिया गया। राज्य आपदा प्रबंधन आपातकालीन परिचालन केंद्र परिसर की स्थापना को भी मंजूरी दी गयी।
बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री राम चन्द्र चन्द्रवंशी, मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त श्री अमित खरे, अपर मुख्य सचिव श्री एन0एन0पाण्डेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुनील कुमार वर्णवाल समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here