सिमडेगा के उपायुक्त श्री विजय कुमार सिंह ने जिले में संचालित सभी निजी विद्यालय के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक की

Simdega- DC holds meeting with Private School Principal-finaljustice.in Simdega- DC holds meeting with Private School Principal-finaljustice.in-1सिमडेगा:- सिमडेगा के उपायुक्त श्री विजय कुमार सिंह ने जिले में संचालित सभी निजी विद्यालय के प्रधानाध्यापकों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक की। उपायुक्त ने निजी स्कूलों के प्राचार्यों को निदेश दिया कि री-एडमिशन और एडमिशन के नाम पर स्कूल प्रबंधक के द्वारा शुल्क ना वसूला जाये। सभी स्कूल के प्रबंधक इस बात का ध्यान दें कि आपके विद्यालय में जितने बच्चों की पढ़ाई की समुचित व्यवस्था है उतने हीं बच्चों का एडमिशन लें। बच्चों के लिए कक्षा में बैठने की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। साथ हीं पढ़ाने के लिए भी शिक्षक की समुचित व्यवस्था हो। विद्यालय से हीं किताब, स्कूल ड्रेस व अन्य सामग्री लेने के लिए बच्चों व अभिभावक के उपर दबाव ना डाला जाए । उन्होने यह भी कहा कि विद्यालय प्रबंधन इस बात पर भी ध्यान  दें कि आपके स्कूल के फीस के अनुसार बच्चों को पढ़ाई, रहने, शिक्षक, की सही व्यवस्था होनी चाहिए।

उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक को निदेश दिया कि जल्द हीं जांच कमिटी का चयन कर सभी स्कूलों की व्यवस्था एवं बच्चों की फीस की जांच करें। गर्मी के मौसम को देखते हुए उपायुक्त ने कहा कि सुबह के समय बच्चें जिस स्थान पर प्रार्थना करते हैं, उस स्थान पर धूप से बचने की व्यवस्था की जानी चाहिए। सभी स्कूलों में कैंटीन की भी व्यवस्था की जाए जिससे बच्चों को स्कूल प्रांगण से बाहर जाने की जरूरत न पड़े।

     बैठक में विभिन्न स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने उपायुक्त से सामुदायिक पेयजल तथा स्मार्ट क्लास की व्यवस्था करने को कहा । उपायुक्त ने इस पर संज्ञान लेते हुए कहा कि जल्द ही इसकी व्यवस्था की जाएगी।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *