असम के नलबाड़ी में मैगा फूड पार्क का उद्घाटन

Smt. Harsimrat Kaur Badal lighting the lamp at the inauguration of the North East Mega Food Park, at Nalbari district, Assam-finaljustice.in The Union Minister for Food Processing Industries, Smt. Harsimrat Kaur Badal, the Chief Minister of Assam, Shri Tarun Gogoi-finaljustice.in8-मई, 2015 केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल और असम के मुख्‍यमंत्री श्री तरुण गोगोई ने आज असम के नलबाड़़ी जिले में मैगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। इस अवसर पर गृह राज्‍य मंत्री श्री किरेन रिजीजू भी मौजूद थे।

इस अवसर पर श्रीमती बादल ने कहा कि मैगा फूड पार्क से 30-35 खाद्य प्रसंस्‍करण इकाइयों में करीब 250 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त निवेश करके लाभ उठाया जा सकता है और हर वर्ष करीब 450-500 करोड़ रुपये का कारोबार किया जा सकता है। इस पार्क में 6000 लोगों को प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रोजगार मिलेगा और सीपीसी और पीपीसी तटबंध क्षेत्रों में करीब 25000-30000 किसानों को फायदा मिलेगा।

श्रीमती बादल ने कहा कि खाद्य प्रसंस्‍करण के आधुनिक बुनियादी ढांचे से असम और आसपास के इलाकों के किसानों, उत्‍पादकों, प्रसंस्‍करणकर्ताओं को लाभ मिलेगा और यह असम में खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र को बढ़ावा देगा।

गृह राज्‍यमंत्री श्री किरेन रिजीजू ने कहा कि मैगा फूड पार्क पूर्वोत्‍तर के किसानों की मदद करेगा। उन्‍होंने कहा कि पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्‍करण की काफी संभावनाएं हैं और सरकार ने इस क्षेत्र को तथा ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए हैं।

पूर्वोत्‍तर मैगा फूड पार्क 76 करोड़ रुपये की लागत से 50 एकड़ भूमि में बनाया गया है। इस परियोजना में लघु और मध्‍यम उद्यमों के लिए पूरी तरह संचालित औद्योगिक शैड, खाद्य प्रसंस्‍करण्‍ इकाइयों के पट्टे के लिए विकसित औद्योगिक भूमि, 10,000 मीट्रिक टन सूखे भंडारण, 3000 मीट्रिक टन कोल्‍ड स्‍टोरेज, गंदगी शोधन संयंत्र और गुणवत्‍ता नियंत्रण प्रयोगशालाओं की सुविधा है। इस पार्क में कार्यालय और उद्‍यमियों के अन्‍य इस्‍तेमाल के लिए प्रशासनिक इमारत है। नौगांव, बदरपुर, तिनसुखिया, बड़ा पानी, कृष्‍नाई और काजल गांव में 6 प्राथमिक प्रसंस्‍करण केन्‍द्र स्‍थापित करने का प्रस्‍ताव है। खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय ने नलबाड़ी, असम में पूर्वोत्‍तर मैगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड की मंजूरी दी थी।

खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र को आगे बढ़ाने और खाद्यान्‍नों की बर्बादी तथा आपूर्ति श्रृंखला के प्रत्‍येक चरण में नुकसान को कम करने के लिए खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय ने देश में 2008 से मैगा फूड पार्क योजना शुरू की है।

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *