Home jharkhand कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय के बढ़े हुए 50 सीटों पर नामांकन का...

कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय के बढ़े हुए 50 सीटों पर नामांकन का कार्य यथाशीघ्र पूरा करें

163
0
SHARE

dumka dcदिनांक 18.05.2015 दुमकाः- उपायुक्त दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने आज जिला में शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय के बढ़े हुए 50 सीटों पर नामांकन का कार्य यथाशीघ्र पूरा करें। उन्होंने कहा कि ट्रैफिकिंग से छुड़ा कर लाई गई बच्चियों तथा सुदूर ग्रामीण अंचल की बच्चियों के नामांकन को प्राथमिकता दें। कस्तुरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में जन प्रतिनिधि यथा सांसद/विद्यायक का अनुशंसा गरीब छात्रों के केस में सही कारण को यदि जनप्रतिनिधि दर्शाते  है तो प्राथमिकता के आधार पर नामांकन लिया जाय। नामांकन अभियान के उपरांत जो शपथ पत्र अभिभावक से प्राप्त किया जाय उसी तर्ज पर सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक को शपथ पत्र अविलंब जमा करें।

उपायुक्त, दुमका ने मुख्य रूप से प्राप्त आवंटन के विरूद्व व्यय राशि तथा मध्याह्न भोजन के साथ पौष्टिक आहार के रूप में सप्ताह में तीन दिन अंडा की आपूर्ति प्रत्येक बच्चा को देने का निदेष दिया। उन्होंने सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को जिला आपूर्ति पदाधिकारी व सहायक महाप्रबंधक से समन्वय स्थापित कर चावल का उठाव ससमय करने का भी निदेश दिया। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी परिस्थिति में मध्याह्न भोजन बंद न हो यह सुनिष्चित किया जाय।
उन्होंने बतलाया कि प्रयास कार्यक्रम का सभी विद्यालयों में सफलतापूर्वक संचालन की जबाबदेही शिक्षकों पर है। किसी भी स्थिति में प्रयास में कोताही बरतनेवाले पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रयास का अनुश्रवण प्रधानपाध्यापक व स्थानीय जन प्रतिनिधि द्वारा सुनिष्चित किया जाय। पोषाक का क्रय समिति की बैठक व पोषाक वितरण के दिन सभी बच्चों के अभिभावक शत-प्रतिशत उपस्थित हो यह सुनिष्चित किया जाय। विद्यालय प्रबंध समिति यदि गड़बड़ करती है तो उस पर कार्रवाई की जाय। विद्यालय प्रबंधन समिति में भेजे गये राषि का उपयोगिता प्रमाण पत्र अविलंब जमा किया जाय। सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को विद्यालय प्रबंधन समिति का उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करने का निर्देश दिया गया। नामांकन अभियान के नामांकित छात्रों का ठहराव प्रयास के माध्यम से प्रधानाध्यापक सुनिष्चित करें। मानव संसाधन विकास विभाग के सचिव महोदया द्वारा प्रदत निर्देश के आलोक में षिक्षक बच्चें तथा के.जी.बी.भी. में ड्रेस कोड़ लागू किया जाय। विद्यालयों को लिये गये गोद विद्यालय को माॅडल का स्परूप दिया जाय।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्री चितरंजन कुमार, सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी, श्री अषोक कुमार सिन्हा, श्री रविन्द्र कुमार, श्री श्याम सुदंर मोदक, लेखा पदाधिकारी श्री राम सुदंर शर्मा, सहायक कम्प्यूटर प्रोग्रामर श्री सुबल चंद्र कपूर, जिला जेंडर समन्वयक सिहांसन कुमारी, जिला साधन सेवी श्री मनोज कुमार अम्बष्ठ सहित सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी श्री हरिदत्त ठाकुर, हेलेन मरांडी, नरेश दास, ठाकुर रंजन, सुरेन्द्र हेम्ब्रम, बंदना सिंह, विमलकांत झा सहित सभी लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here