इलाकावार कच्चे माल को चिह्नित कर लघु एवं कुटीर उद्योग से जोड़े – मुख्य सचिव

*वनोत्पाद को बाजार से जोड़ें, लाह, बांस, मधु, महुआ आदि के मूल्य संवर्धन पर फोकस करें

*मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यम विकास बोर्ड की सप्तम कार्यकारिणी समिति की बैठक

रांची, 23.10.2018 – मुख्य सचिव श्री सुधीर त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यम विकास बोर्ड की सप्तम कार्यकारिणी समिति की बैठक में राज्य के इलाका विशेष में उपलब्ध कच्चे माल को चिह्नित कर उसी के आधार पर उसे लघु एवं कुटीर उद्योग से जोड़ने का निर्देश दिया। उन्होंने लघु एवं कुटीर उद्योग से उत्पादित वस्तुओं की मार्केटिंग पर बल देते हुए निर्देश दिया कि वनोत्पाद के क्षेत्र में बेहतर करने वाले राज्यों मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की कार्यप्रणाली का भी अध्ययन करें और अपने लिए जो बेहतर लगे, उसे अपनाएं।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि राज्य में लाह, बांस, महुआ आदि की पर्याप्त उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए उससे जुड़े नये उत्पादों पर फोकस करें। उन्होंने कहा कि इससे जुड़े उत्पादों का एक बड़ा बाजार खाली पड़ा है। जरूरत है इस बाजार को ध्यान में रख कर लघु एवं कुटीर उद्योग के माध्यम से उत्पाद तैयार किए जायें। आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रयुक्त रेडी टू इट सामग्री का भी स्थानीय उत्पादन होना चाहिए। लाह उत्पादों के बाजार के उतार-चढ़ाव को इंगित करते हुए उन्होंने लंबी अवधि की रणनीति अपनाने पर बल दिया। वहीं इमली से उत्पादित सामग्री के रख-रखाव और विपणन में सार्थक कर्यनीति अपनाने पर बल दिया। उन्होंने इस क्षेत्र में बेहतर करनेवाली इच्छुक संस्थाओं का सहयोग लेने को कहा। इसके अतिरिक्त बांस, करंज, साल पत्ता समेत अन्य लघुवन पदार्थों को लघु एवं कुटीर उद्योग से जोड़ने को लेकर अब तक के क्रियाकलापों की समीक्षा की गई।

बैठक में मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यम विकास बोर्ड के नये लोगो पर भी विचार-विमर्श हुआ। मुख्य सचिव ने पुराने लोगो में सुधार कर उसे और अर्थवान बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने जिला उद्यमी एवं प्रखंड उद्यमी समन्वयकों की ट्रेनिंग और उन्हें उत्प्रेरित करने पर बल दिया। इसके अतिरिक्त बैठक में समिति की पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों पर हुई कार्यवाही की समीक्षा की गई। वन धन विकास योजना के क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव ने वन विभाग से समन्वय बनाने का निर्देश दिया।

बैठक में उद्योग सचिव विनय कुमार चौबे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

****

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *