स्वच्छता अभियान केवल एक दिन के लिए नहीं बल्कि प्रतिदिन होना चाहिए – राज्यपाल

रांची, 22.09.2018 – माननीया राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने आज धोबी घाट वर्धमान कंपाउंड लालपुर जाकर स्वच्छता ही सेवा (स्वच्छ भारत अभियान) के अंतर्गत सफाई की एवं खुद ही झाड़ू लेकर सफाई कार्यक्रम का नेतृत्व किया। माननीया राज्यपाल के साथ माननीय मंत्री नगर विकास श्री सी.पी. सिंह,  रांची की मेयर, श्रीमती आशा लकड़ा, नगर आयुक्त, श्री मनोज कुमार, स्थानीय पार्षद, श्रीमती रोशनी खलखो, अर्जुन यादव सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग सम्मिलित हुये।

       इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए राज्यपाल महोदया ने कहा कि स्वच्छता में ही शुद्धता है, पवित्रता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वच्छता को बहुत महत्व देते थे। 2 अक्टूबर 2019 को हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 150वां जयंती मनाएंगे। उन्होंने कहा कि सिर्फ सफाई कर्मचारियों के भरोसे पूरे शहर की सफाई नहीं की जा सकती हम लोगों का भी कर्तव्य है कि अपने घरों के साथ -साथ अपने मोहल्ले एवं शहर को साफ रखें।

       माननीया राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि हमें अपने मनो को भी साफ रखना है और यह नहीं सोचना है कि हमें कोई नहीं देख रहा है। स्वच्छता अभियान केवल 1 दिन के लिए नहीं बल्कि प्रतिदिन होना चाहिए। चिकनगुनिया डेंगू फैलाने वाले मच्छर गंदगी के कारण पैदा होते हैं । साफ सफाई रखना केवल सरकार की जिम्मेवारी नहीं बल्कि एक आम नागरिक का कर्तव्य भी है। हमें अपने बच्चों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताना चाहिए। माननीया ने कहा कि गांव के लोग कम पढ़े लिखे होने के बावजूद भी अपने घर आंगन एवं गांव को साफ रखते हैं। वहां कोई सफाई कर्मचारी भी नहीं होता है हमें उनसे प्रेरणा लेना चाहिये।

       इस अवसर पर उपस्थित माननीय मंत्री श्री सी.पी. सिंह ने भी शहर को स्वच्छ रखने के लिए लोगों से सहयोग की अपील की।

****

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *