*राज्य का तीव्र गति से विकास करना ही सरकार की प्राथमिकता है – मुख्यमंत्री

*मुख्यमंत्री ने आज जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र जलापूर्ति योजना एवं बर्मामाइंस छठ घाट से जेम्को चौक तक पथ निर्माण कार्य का शिलान्यास किया

*राज्य का तीव्र गति से विकास करना ही सरकार की प्राथमिकता है

*2018 की दिवाली तक हर गरीब के घर में बिजली की सुविधा पहुंचाई जायेगी

 पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर – 04.02.2018 – मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज जमशेदपुर के शहीद भगत सिंह चौक पर आयोजित कार्यक्रम में जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र जलापूर्ति योजना एवं बर्मामाइंस छठ घाट से जेम्को चौक तक पथ निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि  राज्य का तीव्र गति से विकास करना ही सरकार की प्राथमिकता है . सभी प्रकार की  समस्याओं का निदान होगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने 3 वर्षों में जनहित में अनेकानेक निर्णय लिए हैं। सरकार का फोकस है इंफ्रास्ट्रक्चर एंड मैन्युफैक्चर। आज राज्य के हर कोने में अच्छी सड़क  कनेक्टिविटी है. चाहे वह संथाल परगना हो, पलामू, कोल्हान या खूंटी , सिमडेगा, लोहरदगा अथवा गुमला के क्षेत्र हों, हर क्षेत्र में  अच्छी गुणवत्ता की सड़कें हैं।  उन्होंने कहा कि सरकार ने यह भी तय किया है कि 2018 की दिवाली तक हर गरीब के घर में बिजली की सुविधा पहुंचाई जायेगी। आज हर गांव और टोले में बिजली पहुंच गई है। दिवाली तक हर घर में 24×7 बिजली पहुंचाने के लिए 60 ग्रिड, 257 सब स्टेशन सरकार राज्य में बना रही है ताकि दिवाली तक 68 लाख घरों में बिजली पहुंच सके। आज सुदूर पहाड़ी क्षेत्रों में भी सोलर पावर के माध्यम से बिजली पहुंचायी गई है.  ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब, आदिवासी, जनजाति समाज के लोग भी आज बिजली की रोशनी में अपने बच्चों को पढ़ाते हैं।

उन्होंने कहा कि दोमुहानी में अप्रोच रोड और नुआबासा पुल  निर्माण के बाद शहर के अंदर से जो गाड़ियां आती हैं वे पुल से निकलेंगी । इससे  ट्रैफिक की समस्या से भी  निजात मिलेगा एवं पर्यावरण की दृष्टि से भी हमारा शहर सुरक्षित रहेगा। टाटा स्टील द्वारा बर्मामाइंस में एक फ्लाईओवर  का निर्माण कराया जा रहा है आगामी दिसंबर माह तक यह कार्य पूरा हो जाएगा। शहर की यातायात व्यवस्था  को सुदृढ़ एवं सुरक्षित बनाने में सरकार, कॉरपोरेट सेक्टर और   आम जनता की सहभागिता अत्यंत महत्वपूर्ण है. आपसी समन्वय बनाकर ही शहर को क्लीन सिटी एवं ग्रीन सिटी  बनाया जा सकता है. मुख्यमंत्री ने आम जनता से अपील किया कि क्लीन सिटी ग्रीन सिटी बनाने में  अपनी महति  भूमिका निभाएं। आप अपने मोहल्ले और टोले को साफ सुथरा रखें। आने वाले समय में जमशेदपुर भारत के टॉप 10 शहरों में आए इस दिशा में प्रयासरत रहें . उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह चौक के सौन्दर्यीकरण का भी डीपीआर बन रहा है. आने वाले एक से डेढ़ माह के भीतर शहीद भगत सिंह चौक का सौन्दर्यीकरण हो जाएगा ताकि आने वाली पीढ़ी शहीद भगत सिंह से  देशभक्ति की प्रेरणा ले सके।

उन्होंने कहा कि सड़क, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं तक पहुंच जनता का मौलिक अधिकार है और यह सरकार की जिम्मेवारी भी है। और उस जिम्मेदारी को हमारी सरकार पूरे  मनोयोग के साथ निभा रही है. इसी के तहत बिरसा नगर जलापूर्ति योजना, बागुनहातू जलापूर्ति योजना के अंतर्गत लंबित कार्यों को  जुस्को द्वारा शीघ्र पूरा किया जाएगा ऐसी आशा उन्होंने व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पानी की सुविधा लोगों तक नहीं पहुंच पाई  है  6-7 महीने के अंदर उस काम को पूरा किया जाएगा। जनप्रतिनिधि की जनता के प्रति और अपने क्षेत्र के प्रति जिम्मेदारी होती है उस जिम्मेदारी को मैं पूरी ईमानदारी एवं दृढ़ इच्छाशक्ति से निर्वहन करने की कोशिश कर रहा हूं। काफी सफलता भी मिल रही है।

उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के ‘ हाउस फार आल’के सपने को साकार करने के लिए हमारी सरकार ने तय किया है कि  वर्ष 2022 तक एक ऐसा झारखंड बनाना है जहां हर गरीब के पास अपना मकान हो .  मुख्यमंत्री ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज सर्वत्र विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि 2020-21 तक झारखंड एक विकसित राज्य किस श्रेणी में  खड़ा होगा । गुजरात और महाराष्ट्र से भी अधिक विकसित राज्य बनाने का लक्ष्य लेकर हमारी सरकार आगे बढ़ रही है। झारखंड में कुदरत ने इतनी  प्राकृतिक  संपदा दी है  की कोई कारण नहीं कि यहां की जनता गरीब रहे.  झारखंड की जनता इतनी सरल और मेहनतकश है कि  कोई कारण नहीं कि झारखंड में गरीबी  और बेरोजगारी रहे। कोई कारण नहीं कि झारखंड में लोग अभाव की जिंदगी जियें। संसाधनों का  सदुपयोग कर हमें झारखण्ड को विकसित बनाना है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की मांग काफी लंबे समय से जेहन में थी कि यहां के लोगों को पाइप लाइन के माध्यम से पेयजल आपूर्ति हो। आप लोगों के कारण ही मैं पूरे राज्य का सेवक बनकर आप लोगों के बीच उपस्थित हूं। इसी सेवा भावना से मेरी यह जिम्मेदारी बनती है कि जिस क्षेत्र की जनता ने इस मुकाम तक पहुंचाया उनकी समस्याओं का समाधान करना है। इस निमित्त जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी जा रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा घरों में पेयजल की आपूर्ति हो सके। उन्होंने कहा कि दिवाली के पूर्व जेम्को के 2000 से अधिक घरों में स्वच्छ पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सन 1995 में एक मजदूर को पूर्वी क्षेत्र की जनता ने अपना जनप्रतिनिधि बनाया। चुनाव के दरम्यान  क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए मैंने महसूस किया कि जमशेदपुर में दो तरह की व्यवस्था है। कंपनी क्षेत्र में सारी नागरिक सुविधाओं की पहुंच है लेकिन गैर कंपनी क्षेत्र में जो बस्ती इलाका है वहां न सड़क थी ना बिजली थी ना पीने के लिए पानी था। और मुझे यह कहते हुए अत्यंत हर्ष हो रहा है कि आज जमशेदपुर के बस्ती और शहर में कोई अन्तर नहीं है। इन बस्तियों में नागरिक  सुविधाओं का घोर अभाव था और इन अभावों को समाप्त करने के लिए आप सब के सहयोग से हम प्रयासरत थे और काफी हद तक आपकी समस्याओं पर निजात पाने की कोशिश की गई .

उन्होंने कहा कि बस्ती में रह रहे लोग टाटा अथवा उसकी अनुषंगी कंपनियों के ही कर्मचारीगण हैं जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद अपनी गाढ़ी कमाई से आशियाना बनाया था। उनको सरकार ने कानूनी मान्यता देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि 30 साल के लिए सरकार  इन बस्ती में रहने वाले परिवारों को सीधे लीज पर जमीन देने का कार्य करेगी। यह इस क्षेत्र के लिए सरकार का  एक महत्वपूर्ण निर्णय है।

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही विज्ञापन के माध्यम से सभी समाचार पत्रों में अंचलवार प्रति डिसमिल की दर को जनता के लिए सार्वजनिक कर दिया जाएगा ताकि जनता के बीच किसी तरह की  दुविधा नहीं रहे। उन्होंने कहा कि जिस तरह टाटा स्टील को सरकार ने 30 वर्षों के लिए लीज दी है उसी तरह 30 साल के लिए आम जनता को भी सरकार ने लीज दी है और इस का एक्सटेंशन होता रहेगा। उन्होंने कहा कि सारी मूलभूत सुविधाएं सरकार द्वारा दी जाएंगी। यह बस्ती वालों के लिए बहुत बड़ा तोहफा है। उन्होंने कहा कि गांव के भूमिहीन निर्धन लोगों को साढ़े बारह डिसमिल नि:शुल्क जमीन दी जाएगी और खेती के लिए 5 एकड़ भूमि दी जाएगी ताकि गांव में रहने वाले निर्धन के चेहरे पर भी संतोष हो।

उन्होंने कहा कि 70 वर्ष से खासमहल की जमीन का लीज नवीकरण नहीं हो रहा था। उसके नवीनीकरण का सरलीकरण भी सरकार ने किया ताकि राज्य के 9 जिलों की जो इस क्षेत्र में बसी हुई जनता है वह आसानी से लीज का नवीनीकरण करा सकें।

कार्यक्रम में जमशेदपुर के सांसद श्री विद्युत वरण महतो, पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त श्री अमित कुमार, वरीय आरक्षी अधीक्षक श्री अनूप बिरथरे, उप विकास आयुक्त श्री बी महेश्वरी, जिला के पदाधिकारीगण, अन्य विशिष्ट अतिथिगण, बड़ी संख्या में बस्ती निवासी तथा अन्य लोग उपस्थित थे।

****

(FJB)

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *