Home jharkhand सभी पंचायतों में रजिस्टर का मेंटेनेंस नियमित रूप से होना चाहिए –...

सभी पंचायतों में रजिस्टर का मेंटेनेंस नियमित रूप से होना चाहिए – उपायुक्त

25
0
SHARE

राॅची,07.09.2017 – उपायुक्त राँची श्री मनोज कुमार की अध्यक्षता में जिले में चल रहे योजनाओं की समीक्षा समाहरणालय सभा कक्ष में की गई। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने निदेश दिया कि Paln Plus की इन्ट्री अगले 15 दिनों के अन्दर कराना सुनिष्चित किया जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में रजिस्टर का मेंटेनेंस नियमित रूप से होना चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार स्तर से निदेश प्राप्त हुआ है कि अब विभाग को किसी सामग्री का क्रय Gem Portal के माध्यम से ही करना है। उन्होंने सभी उपस्थित पदाधिकारियों को इस पोर्टल में रजिस्टेशन शीध्र करा लेने को कहा। साथ ही यह भी निदेश दिया गया कि जिन भेंडरों से वे सामग्री क्रय करते है उन्हें भी पोर्टल में रजिस्टेशन करने को कहा जाय ताकि क्रय किये जाने वाले सामग्री पोर्टल में उपलब्ध मिले।
उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय निर्माण का कार्य अभी भी अनेक गाॅवोेें का एमआईएस में ओडीएफ नहीं हुआ है। उपायुक्त ने शीध्र एमआईएस का कार्य पूर्ण करने का निदेष दिया। उपायुक्त ने कहा कि 15 सितम्बर 2017 सेे ’’स्वच्छता ही सेवा का’’ आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत् 17 दिनों में 10-10 हजार शौचालय निर्माण करने का लक्ष्य को पूर्ण करना है। उपायुक्त ने कहा 15 सितम्बर को सभी वरीय पदाधिकारी प्रखण्ड एवं पंचायत स्तर पर बैठक आयोजित कर इस अभियान को सफल बनाएगे ।
उपायुक्त ने गड्ढा खोदो अभियान के तहत किया गया Leyout को क्षेत्र भ्रमण कर 7 दिनों के अन्दर पूर्ण करने का निदेश दिया। साथ ही पूर्ण हो चुका आंगनबाड़ी केन्द्र की एमआईएस में फोटो अपलोड करने को कहा गया। उपायुक्त ने सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में हेंडवास यूनिट लगाने का निदेश दिया। उपायुक्त ने Active पंचायत सचिवालय की सूची जिला को उपलब्ध कराने का निदेश दिया। साथ ही उपायुक्त ने कहा कि वृहस्पतिवार को रोजगार दिवस नियमित रूप से आयोजन होना चाहिए। रोजगार दिवस के दिन किये जाने वाले बैठक एवं अन्य का संबंधित प्रतिवेदन जिला को अनिवार्य रूप से जिला को उपलब्ध कराया जाय।
उपायुक्त ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों एवं प्रखण्ड में प्रतिनियुक्त अन्य कर्मचारियों को प्रखण्ड में ही रह कर योजनाओं के कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया। उपायुक्त ने इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री जन संवाद,मनरेगा,इंदिरा आवास योजना,मैंगो प्लाॅटटेंशन इत्यादि की समीक्षा की।
बैठक में उप विकास आयुक्त,राॅची,एडीएम नक्सल,डीआरडीए निदेशक पंचायती राज पदाधिकारी,सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अग्रणी बैंक प्रबंधक,डीआई बीपीओ उपस्थित थे।

****

(FJB)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here