Home jharkhand_aas_paas प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत कराये जा रहे आवास निर्माण कार्य में...

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत कराये जा रहे आवास निर्माण कार्य में गति लायें

37
0
SHARE

खूंटी, 31.08.2017 – उपायुक्त श्री मनीष रंजन ने निदेश दिया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत कराये जा रहे आवास निर्माण कार्य में गति लायें। विदित हो कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्मित भवनों में 14 नवंबर से 20 नवंबर 2017 तक ‘‘गृह प्रवेश सप्ताह’’ का आयोजन निर्धारित है।
उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत प्राप्त लक्ष्य को पूर्ण कर सभी लाभुकों को पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ गृह प्रवेष कराया जाएगा। उन्होंने उप विकास आयुक्त को निदेष दिया कि प्रतिदिन दो प्रखण्ड का भ्रमण करें। भ्रमण के दौरान प्रखण्ड में पंचायत सेवक/पंचायत स्वयंसेवक की बैठक आयोजित की जाय। उन्होंने कहा कि जिन लाभुकों का प्लीन्थ लेबल तक कार्य होने के बावजूद द्वितीय अग्रिम राशि नहीं मिली है, तो इस दिषा में कारणों की पहचान कर जिम्मेवार पदाधिकारी एवं कर्मचारी पर कार्रवाई करें।

उपायुक्त ने भ्रमण तथा समीक्षा के क्रम में वितीय वर्ष 2017-18 के लक्ष्य के अनुसार आवासों का निबंधन, जियो टैग की कार्रवाई शीघ्र पूर्ण करने का निदेष दिया। जियो टैग के उपरानत उप विकास आयुक्त एक सप्ताह के अंदर आवास की स्वीकृति प्रदान करेंगे। इसके अतिरिक्त जिले के वरीय पदाधिकारियों को भी अभियान अवधि में प्रतिदिन प्रखण्ड का भ्रमण का निदेष दिया गया है। उन्होंने कहा कि निदेषित गतिविधियों के अनुसार जिले के पदाधिकारियों के माध्यम से आवास निर्माण की प्रगति की निरंतर समीक्षा एवं निगरानी कर 30 सितम्बर तक शतप्रतिषत आवासों में लिंटर तक निर्माण कार्य पूर्ण किया जाए।

उपायुक्त ने कहा कि खूंटी जिलान्तर्गत पंचायत सचिव के रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु संयुक्त सचिव, ग्रामीण विकास विभाग (पंचायती राज) को अधियाचना भेजी गयी है। विदित हो कि पूर्व में ही उपायुक्त द्वारा जिलान्तर्गत पंचायत सचिव के 13 रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु क्लीयरेंस रोस्टर की प्रतिवेदन ग्रामीण विकास विभाग (पंचायती राज) को उपलब्ध करा दिया गया है। उपायुक्त ने बताया कि पंचायत सचिवालय के सषक्तिकरण हेतु इस दिषा में कार्य किया जा रहा है ताकि गांव की जनता को इसका लाभ मिल सके।

उपायुक्त ने कहा कि जिले में ई-गवर्नेंस के तहत् डिजिधन मिषन के निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति एवं कार्यों के सुचारू रूप से संपादन हेतु जिला स्तरीय दल का गठन किया गया है। इस दल के उपायुक्त स्वयं अध्यक्ष होंगे एवं उपविकास आयुक्त खूंटी इसके उपाध्यक्ष बनाये गये हैं। सदस्य के रूप में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, खूंटी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर, खूंटी, ई-बैंक मैनेजर खूंटी, ई-नेटवर्क मैनेजर खूंटी, सी0एस0सी0 मैनेजर खूंटी, प्रखण्ड स्तरीय ई-मैनेजर एवं ई-मर्चेंट मैनेजर खूंटी होंगे।

****

(FJB)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here