Home jharkhand श्री सरयू राय की अध्यक्षता में 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति की बैठक...

श्री सरयू राय की अध्यक्षता में 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति की बैठक सम्पन्न हुई

15
0
SHARE

हजारीबाग, 31.08.2017- खाद्य सुरक्षा की समीक्षा में जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी 1247 पीडीएस दुकानांे में ई-पोस मशीन उपलब्ध करा दिया गया है तथा सभी कार्य कर रहे हैं। बीपीएल परिवारों का एलपीजी तथा राशनकार्ड में समृद्ध व्यक्तियों को बीपीएल से निकाल कर जरूरतमंद को राशनकार्ड बनाने का निदेश दिया गया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 8 हजार समृद्ध लोगों को बीपीएल कार्ड जब्त किया गया है तथा आगे भी पंचायत स्तर पर कार्रवाई चल रही है।

मंत्री श्री सरयू राय ने सभी लोगों के बीच सफेद राशनकार्ड बंटवाने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में यदि किसी को कोई शिकायत हो तो वे टाॅल फ्री नं. 18002125512 या वाट्सएप नं. 8969583111 पर अपनी शिकायत या सुझाव दर्ज करा सकते हैं।

बरही विधायक मनोज यादव द्वारा सड़कों के धीमी निर्माण कार्य पर आपत्ति व्यक्त की गई तथा कुछ सड़कें बनने के साथ टुटने पर मंत्री महोदय ने अगली बैठक में एचएससीएल के जीएम को उपस्थित होने का निर्देश दिया तथा टुटे हुए सड़कों पर संबंधित संवेदक द्वारा मरम्मति करते हुए 10 सितम्बर तक सभी पथों का पूर्ण प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया। सामाजिक सुरक्षा के तहत अबतक 81203 लाभूकों में 63518 लाभूकों को डीबीटी के माध्यम से भुगतान किये जाने की जानकारी सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा द्वारा दिया गया। मंत्री महोदय ने वैसे लाभूक जो पेंशन के हकदार हैं उनका प्रखण्डवार सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बहुत से पेंशनधारियों का भुगतान रूका हुआ है उनका जल्द से जल्द निदान कर भुगतान किया जाय।
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के संबंध में 2 स्लम क्षेत्र वार्ड 14 एवं वार्ड 24 में बनाये गये हैं जिसका डीपीआर तैयार कर 220 लाभूकों को चिन्हित किया गया है। इस संबंध में सदर विधायक द्वारा बताया गया कि लाभूकों की सूची से कई वास्तविक लाभूक का नाम हटाकर नये लाभूकों को जोड़ा जा रहा है जो सरासर गलत है इस संबंध में उपायुक्त द्वारा जांच के आदेश भी दिये गय हैं। उन्होंने कहा कि गरीबों को आवास आवंटन को लेकर गंभीरता दिखाई जानी चाहिए। स्वच्छ भारत अभियान (शहरी) के तहत 7203 शौचालय आवेदन के विरूद्ध 3013 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें 679 शौचालय का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत 257 पंचायतों में 109 पंचायत खुले में शौचमुक्त किये जा चुके हैं तथा शेष को ओडीएफ करने हेतु चरणबद्ध तरीके से कार्य किये जा रहे हैं।

पेयजल को लेकर कार्यपालक पदाधिकारी पेयजल एवं स्वच्छता द्वारा बताया गया कि चैपारण में दो उच्च प्रवाह के नलकूप लगाये गये हैं जिससे पेयजलापूर्ति की जा रही है। मंत्री महोदय ने पेयजल स्वच्छता के कार्यपालक अभियंता को क्षेत्र के संबंधित विधायक तथा जनप्रतिनिधियों को भी योजनाओं की जानकारी देने का निर्देश दिया।

विद्युत विभाग के समीक्षा में चैपारण, डाडी व विष्णुगढ़ के 11 नये गांवों में विद्युतीकरण किया गया है। तीन गांवों में कार्य चल रहा है। मंत्री महोदय ने कार्यपालक पदाधिकारी विद्युत को प्रतिवेदन बीस सूत्री के सदस्यों को भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि वे जान पायें कि कौन-कौन से गांवों में विद्युतीकरण का कार्य किया जा रहा है। कार्यपालक पदाधिकारी विद्युत द्वारा प्रतिवेदन नहीं लाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मंत्री महोदय ने कारणपृच्छा का निर्देश उप विकास आयुक्त को दिया। साथ ही सभी कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में ट्रांसफरमर लगाने का निर्देश दिया गया।

फसल बीमा योजना के तहत 61 हजार लक्ष्य के विरूद्ध 45864 किसानों का बीमा कराया गया परन्तु बीमा राशि का वितरण कुछ प्रखण्डों में किये जाने तथा बीमीत राशि अलग अलग होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सहकारिता पदाधिकारी को एक सप्ताह के अंदर स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया गया। बताया गया कि वर्तमान में 8 प्रखण्डों में फसल बीमा राशि का वितरण किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि 140 उप स्वास्थ्य केन्द्रांे में संस्थागत प्रसव कराया जा रहा है। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में डाॅक्टर को उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है। अनुपस्थित रहने पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया। बरही विधायक मनोज यादव द्वारा बरही अनुमण्डलीय स्वास्थ्य केन्द्र में सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउण्ड आदि मशीनों की मांगपत्र सरकार को भेजने का निवेदन किया गया। असाध्य रोगियों के लिए चिकित्सा लाभ जल्द वितरित करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।
सर्वशिक्षा अभियान के समीक्षा में सभी स्कूलों मंे विद्युतीकरण व पंखा लगाने का निर्देश जिला शिक्षा अधीक्षक को दिया गया। देवकुली $2 उच्च विद्यालय से अन्य विद्यालयों में प्रतिनियुक्त शिक्षकों को अविलम्ब वापसी का अनुरोध मंत्री महोदय से बरकट्ठा विधायक द्वारा किया गया। मंत्री महोदय ने उपायुक्त के साथ बैठक कर समाधान का निर्देश दिया। संयोजिका को हटाये जाने के प्रश्न पर उनका पुनः कार्य बहाल करने का निर्देश सरकार के निर्गत आदेश के आलोक में करने का निर्देश दिया गया।
समाज कल्याण की समीक्षा में सेविका सहायिका के चयन के समय ग्राम सभा का विडियाग्राफी कराने का निर्देश दिया गया। 20 सूत्री के सदस्यों द्वारा कटकमसांडी प्रखण्ड के बिरहोर टंडा में आंगनबाड़ी केन्द्र कण्डसार में न बच्चे न शिक्षक रहने के संबंध में मंत्री महोदय ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को जांच कर भवन का प्रयोग किसी अन्य कार्य में करने का निर्देश दिया।
एनआरएलएम के तहत पांच प्रखण्डों में विशेष अभियान के तहत जेएसबीपीएलएस के माध्यम से कार्य किये जा रहे थे, पुनः इसमें पांच अन्य प्रखण्ड विष्णुगढ़, कटकमदाग, बड़कागांव, इचाक व टाटीझरिया को भी इस वर्ष विशेष अभियान के तहत कार्य करने का निर्देश दिया गया। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में एसएससीएल द्वारा पथ निर्माण की कार्यों पर मंत्री द्वारा असंतोष व्यक्त किया गया। एचएससीएल द्वारा बताया गया कि अबतक 49 सड़कों का कार्य पूर्ण हो गये हैं तथा अन्य 50 सड़कों पर कार्य प्रगति पर है। 10 योजना स्थगित किये गये हैं।

बैठक में सदर विधायक मनीष जयसवाल, बरही विधायम मनोज कुमार यादव, बरकट्ठा विधायक जानकी प्रसाद यादव, बगोदर विधायक नागेन्द्र महतो एवं 20 सूत्री समिति की उपाध्यक्ष कांशी नाथ अग्रवाल सहित बीस सूत्री के सभी सदस्य एवं विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

****

(FJB)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here