जमशेदपुर, 31.08.2017 – जमशेदपुर के गोपाल मैदान में 17 से 24 सितम्बर तक 8 दिवसीय खादी मेला का आयोजन किया जायेगा। उपायुक्त श्री अमित कुमार ने  खादी मेला के आयोजन से संबंधित बैठक में अन्तर्विभागीय समन्वय हेतु महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश सम्बन्धित पदाधिकारियों को दिए। इस बैठक में राज्य खादी बोर्ड के अध्यक्ष श्री संजय सेठ ने मेला के आयोजन के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त श्री अमित कुमार ने इसे महत्वाकांक्षी आयोजन बताते हुए जमशेदपुर के लिए सुअवसर बताया। उन्होंने कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार, यातायात व्यवस्था, साफ-सफाई, विद्युत व्यवस्था, अग्निशमन, चलन्त ए0टी0एम0, चलन्त शौचालय, दूरभाष, चिकित्सा इत्यादि के संबंध में स्पष्ट जिम्मेवारी सम्बन्धित पदाधिकारियों के लिए निर्धारित की।

बैठक के उपरान्त राज्य खादी बोर्ड के अध्यक्ष, सदस्यगण एवं उप विकास आयुक्त श्री सूरज कुमार तथा अन्य पदाधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इस संबंध में आयोजित प्रेस वार्ता में आयोग के अध्यक्ष श्री संजय सेठ ने जानकारी दी कि उक्त मेला में लगभग 03 मीटर ग 03 मीटर के सामान्य स्टाॅल हेतु रू0 15,000 प्रति स्टाॅल किराया निर्धारित है। मेले में प्रवेश के लिए निर्धारित शुल्क दस रूपए है साथ ही यूनीफाॅर्म में आने वाले स्कूली बच्चों के लिए प्रवेश निःशुल्क है। उन्होंने बताया कि मेला में युवाओं को आकर्षित करने के लिए कॅरियर काउंसलिंग तथा प्रतिदिन क्विज का आयोजन किया जाएगा। प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन मेला परिसर में कराया जाएगा।
श्री संजय सेठ ने कहा कि खादी बोर्ड का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ना है। हस्तनिर्मित वस्तुओं को बोर्ड राज्य भर में फैले अपने विभिन्न एम्पोरियम, समय-समय पर आयोजित मेला द्वारा बाजार उपलब्ध कराता है। साथ ही अन्य ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने का कार्य करता है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड तसर उत्पादन में देश में अग्रणी स्थान रखता है। आमदा में तसर उत्पादन का एक बड़ा केन्द्र बनकर तैयार हो गया है जहाँ शीघ्र ही उत्पादन प्रारम्भ करने की योजना है। श्री सेठ ने बताया कि जमशेदपुर में भी खादी प्लाजा बनाने की दिशा में कार्य हो रहा है।

****

(FJB)

News Reporter

1 thought on “* 17 से 24 सितम्बर तक आठ दिवसीय खादी मेला आयोजित होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *