हजारीबाग, 26.12.16 – उपायुक्त श्री रवि शंकर शुक्ला द्वारा आयोजित साप्ताहिक जनता दरबार में दर्जनों लोग अपनी समस्या लेकर आये। सुदुर ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों से आये आवेदनों को देखते हुए उपायुक्त ने त्वरित निष्पादन हेतु संबंधित पदाधिकारियों को आवेदन प्रेषित कर निदेश दिया।
           जनता दरबार में मुख्य रूप से हीरा लाल गुप्ता, कुम्हार टोली सदर द्वारा आॅनलाईन म्यूटेशन के संबंध में दिये गये आवेदन को उपायुक्त ने निष्पादन के लिए अपर समाहर्ता हजारीबाग को प्रेषित किया। नगमा प्रवीन, ढेंगुरा ने अपनी दिव्यांग बच्ची के असाध्य रोग में सहायता की गुहार लगाई। इस पर उपायुक्त ने तत्काल सिविल सर्जन को विकलांगता प्रमाण पत्र निर्गत करने तथा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को विकलांगता पेंशन देने के निमित त्वरित कार्रवाई का निदेश दिया। साबरा बेगम, बरसोत बरही ने अपनी जमीन पर जबरन अवैध कब्जा से संबंधित आवेदन उपायुक्त के समक्ष रखा, जिसे उन्होंने वरीय प्रभारी पदा0, बरही को जांच कर कार्रवाई का निदेश दिया। चुगलामों बरकट्ठा से आये गोवर्धन राणा तथा ग्रामीणोें ने जन वितरण प्रणाली दुकानदार के विरूद्ध शिकायती आवेदन दिये जिसे उन्होंने अनुमण्डल पदाधिकारी बरही को जांच करने का निदेश दिया। विनोद कुमार वगैरह ने एनटीपीसी परियोजना के विस्थापित क्षेत्र में नौकरी के लिए बिचैलियों द्वारा मनमानी संबंधी दिये गये आवेदन पर उपायुक्त ने अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर को त्वरित गति से जांच करते हुए कार्रवाई का निदेश दिया। जिला अध्यक्ष झारखण्ड प्रा0 शिक्षक संघ द्वारा प्रोन्नति के संबंध में आमरण अनशन की चेतावनी देते हुए आवेदन दिये गये जिसे उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक को निदेश दिया। गया सिंह पकरार कटकमदाग द्वारा ग्रामीणों द्वारा निर्मित तालाब को दिखाकर भुगतान लेने के संबंध में दिये गये आवेदन को उपायुक्त ने जिला मत्स्य पदाधिकारी को जांच कर कार्रवाई का निदेश दिया। अनीता कुमारी, कटकमसांडी द्वारा पोशक क्षेत्र पंजी में गलत इन्ट्री कर सेविका का चलान काटने के संबंध में दिये गये आवेदन को उपायुक्त समाज कल्याण पदाधिकारी को निदेश दिया। इसी के साथ भूमि संबंधी विवाद, इंदिरा आवास, राशनकार्ड, भू मुआवजा, गलत बिजली बिल तथा अन्य कई विषयों पर आवेदन लोगों द्वारा उपायुक्त के समक्ष रखा गया। उपायुक्त ने सभी मामलों को संबंधित पदाधिकारीयों को अग्रसारित करते हुए त्वरित कार्रवाई का निदेश दिया।
जनता दरबार में प्रभारी पदाधिकारी, जनशिकायत कोषांग मिथिलेश झा उपस्थित थे।

—————————————————————————————————————————————

हजारीबाग- उपायुक्त श्री रवि शंकर शुक्ला जिले के वरीय पदाधिकारियों के साथ धोबिया तालाब एवं झिंझरिया नाला पर अतिक्रमित भूमि के जांच हेतु दलबल के साथ पहुँचे। उन्होंने सब से पहले धोबिया तालाब के किनारे भूमि के अतिक्रमण से संबंधित जानकारी अंचलाधिकारी सदर से लेते हुए पुनः मापी करा अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर को जांच का निदेश दिया। तत्पश्चात उपायुक्त झिंझरिया नाला स्थित पुल के ईर्दगिर्द अतिक्रमण कर पक्के मकान निर्माण से संबंधित जानकारी सदर अंचलाधिकारी से प्राप्त किये तथा नाले के दोनों तरफ नई चहारदिवारी निर्माणों की पुनः मापी कराते हुए अनुमण्डल पदाधिकारी को जांच कर अतिक्रमित भूमि को मुक्त कराने का निदेश दिया। स्थल निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि इस कार्य में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

स्थल निरीक्षण में उपायुक्त के साथ निदेशक डीआरडीए, अपर समाहर्ता, हजारीबाग, अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर, प्रभारी उपसमाहर्ता-गोपनीय शाखा, सदर अंचलाधिकारी सहित नगर निगम के अमीन तथा संबंधित कर्मी उपस्थित थे।

****

(Iprd-Jharkhand)

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *