Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के सभी जिला मुख्यालयों में लगेंगे जन-कल्याण मेले

छत्तीसगढ़ के सभी जिला मुख्यालयों में लगेंगे जन-कल्याण मेले

55
0
SHARE

इस माह की 26 तारीख से शुरू होगा सिलसिला
केन्द्र का पहला साल पूर्ण होने पर राज्य सरकार का आयोजन

रायपुर, 23 मई 2015 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के सभी 27 जिला मुख्यालयों में इस महीने की 26 तारीख से 31 तारीख की अवधि में जनकल्याण मेलों के आयोजन के निर्देश दिए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार पहला साल पूर्ण होने और दूसरे साल में प्रवेश के उपलक्ष्य में राज्य शासन द्वारा यह आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस सिलसिले में मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) से परिपत्र जारी किया है। मुख्य सचिव ने परिपत्र में उन्हें मेलों की तैयारी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने परिपत्र में कहा है कि 26 मई से 31 मई तक अलग-अलग तारीखों में होने वाले इन मेलों में केन्द्र सरकार के मंत्रीगण विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 29 मई को राजनं।दगांव, केन्द्रीय इस्पात एवं श्रम राज्य मंत्री श्री विष्णुदेव साय 26 मई को अम्बिकापुर (सरगुजा) और सूरजपुर तथा देश के रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर 27 मई को राजधानी रायपुर में इस मेले के विशिष्ट अतिथि होंगे। केन्द्रीय शहरी गरीबी उन्मूलन और शहरी विकास मंत्री श्री वैंकेंया नायडू जिला मुख्यालय दुर्ग में 28 मई को होने वाले जन-कल्याण मेले में और केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह 30 मई को सुकमा और जगदलपुर में होने वाले जन-कल्याण मेले में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। राज्य के शेष जिलों में 30 अथवा 31 मई को जन-कल्याण मेले आयोजित किए जाएंगे, जिनमें संबंधित जिलों के प्रभारी मंत्री और संसदीय सचिव विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे।
मुख्य सचिव ने परिपत्र में जिला कलेक्टरों से यह भी कहा है कि जन-कल्याण मेलों में मुख्य रूप से केन्द्र सरकार की तीन महत्वपूर्ण योजनाओं-प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना और अटल पेंशन योजना के तहत अधिक से अधिक संख्या में लोगों को शामिल किया जाएगा। इन मेलों में श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत मजदूरों और तेन्दूपत्ता श्रमिकों से भी इन योजनाओं में शामिल होने के लिए आवेदन फार्म भरवाए जाएंगे। हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत सामग्री वितरण भी इन मेलों में किया जाएगा। मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि जिलों में संचालित सभी विभागों की हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा करने और हितग्राहियों का जल्द से जल्द चयन कर लिया जाए, ताकि उन्हें जन-कल्याण मेलों में लाभान्वित किया जा सके। मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टरों को इन मेलों में प्रदर्शनी का आयोजन करने और भारतीय जीवन बीमा निगम तथा सामान्य जीवन बीमा निगम और संबंधित बैंकों की भागीदारी भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here